निर्देश- निन्मलिखित को ध्यान से पढ़िए और इसके आधार पर प्रश्न-संख्या 1 से 2 तक उत्तर दीजिए |
गद्धांश- साहित्य का आधार जीवन है | इसी नीव पर साहित्य की दीवार कड़ी है | उस पर अटारियाँ-मीनार-गुम्बद बनते है |उन्हें देखने को भी जी नहीं चाहेगा | परमात्मा की सृष्टि है इसलिए सुबोध, सुगम तथा मर्यादाओं से परिमित है | जीवन, परमात्मा को अपनेकार्यो का जवाबदेह है या नहीं? हमें नहीं मालूम लेकिन साहित्य तो मनुष्य के सामने जवाबदेह है | इसके लिए कानून है, जिनसे वह इधर-उधर नहीं हो सकता | जीवन उद्देश्य ही आनंद है | मनुष्य जीवन पर्यन्त आनंद की खोज में लगा रहता है | किसी को वह रत्न द्रव्य में मिलता है; किसी को म्हारे-पुरे परिवार में; किसी को लंबे-चौड़े भवन में तथा किसी को एश्वर्य में किन्तु साहित्य का आनंद इस आनंद से ऊँचा है; उसका आधार सुन्दर और सत्य है | वास्तव में, सच्चा आनंद सुन्दर और सत्य से मिलता है | उसी आनंद को प्रकट करना, वहीं आनंद को प्रकट करना, वहीं आनंद उत्पन्न करना साहित्य का उद्देश्य है | ऐश्वर्य अथवा भोग के आनंद में ग्लानि छुपी होती है; पश्चाताप भी होता है | दूसरी और सुन्दर से जो आनंद प्राप्त है, वह अखंड है; अमर है |
1.
सबसे ऊँचा साहित्य आनंद वह होता है, जो-
(a) भौतिक साधनों से प्राप्त होता है
(b) सत्य से प्राप्त होता है
(c) साहित्य से प्राप्त होता है
(d) परमात्मा से प्राप्त होता है
(a) भौतिक साधनों से प्राप्त होता है
(b) सत्य से प्राप्त होता है
(c) साहित्य से प्राप्त होता है
(d) परमात्मा से प्राप्त होता है
2.
सच्चा आनंद किस्से मिलता है-
(a) साहित्य से
(b) परमात्मा से
(c) सुन्दर और सत्य से
(d) भोग और एश्वर्य से
(a) साहित्य से
(b) परमात्मा से
(c) सुन्दर और सत्य से
(d) भोग और एश्वर्य से
3.
हंस पत्रिका के संस्थापक थे?
(a) प्रेमचंद
(b) निराला
(c) धरमवीर भारती
(d) अज्ञेय
(a) प्रेमचंद
(b) निराला
(c) धरमवीर भारती
(d) अज्ञेय
4.
गाजीपुर में बोली जाने वाली प्रमुख बोली है –
(a) अवधी
(b) भोजपुरी
(c) खड़ीबोली
(d) बघेली
(a) अवधी
(b) भोजपुरी
(c) खड़ीबोली
(d) बघेली
5.
Testimonial का हिंदी अनुवाद है –
(a) अनुशंसा पत्र
(b) प्रशंसा पत्र
(c) प्रमाण पत्र
(d) परिचय पत्र
(a) अनुशंसा पत्र
(b) प्रशंसा पत्र
(c) प्रमाण पत्र
(d) परिचय पत्र
6.
जिनका प्रयोग निश्चित शब्द – समुदाय या पूरे वाक्य का, अतिरिक्त भावार्थ प्रदान करने के लिए होता है, उसे कहते है –
(a) समानाधिकरण
(b) व्यधिकरण
(c) विस्म्याधिकरण
(d) निपात
(a) समानाधिकरण
(b) व्यधिकरण
(c) विस्म्याधिकरण
(d) निपात
7.
प्रसारण का विलोम शब्द है –
(a) प्रतिपादन
(b) आरक्षण
(c) आकुंचन
(d) संदर्शन
(a) प्रतिपादन
(b) आरक्षण
(c) आकुंचन
(d) संदर्शन
8.
“कोई आ रहा है” – वाक्य में ‘कोई’ किस प्रकार का सर्वनाम है ?
(a) अनिश्चयवाचक
(b) निश्चयवाचक
(c) सम्बन्धवाचक
(d) निजवाचक
(a) अनिश्चयवाचक
(b) निश्चयवाचक
(c) सम्बन्धवाचक
(d) निजवाचक
9.
‘हथियाना’ में कौन सी क्रिया है ?
(a) प्रेरणार्थक
(b) संयुक्त
(c) अनुकरणात्मक
(d) नामधातु
(a) प्रेरणार्थक
(b) संयुक्त
(c) अनुकरणात्मक
(d) नामधातु
10.‘पुस्तक ध्रहधाढ़ बिक रही है’ में धहाधाढ़ में शब्द कौन सा रूप है ?
(a) क्रिया –विशेषण
(b) विशेषण
(c) क्रिया
(d) प्रविशेषण
(a) क्रिया –विशेषण
(b) विशेषण
(c) क्रिया
(d) प्रविशेषण